How स्ट्रॉबेरी से मिलने वाले आश्चर्यजनक लाभ can Save You Time, Stress, and Money.

Wiki Article



चलिए, अब जान लेते हैं स्ट्रॉबेरी के फायदे क्या-क्या हैं और यह कैसे हमें सेहतमंद बनाए रखने में मदद कर सकते हैं-

स्ट्रॉबेरी की स्लाइस को आप सलाद में डालकर भी खा सकते हैं।

-स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जिसके अधिक सेवन से आपके पेट में मरोड़ की प्रॉब्लम हो सकती है.

एक बात का ध्यान रहे कि साबुत स्ट्रॉबेरी का ही सेवन करें, क्योंकि जहां स्ट्रॉबेरी फायदा दे सकती है, वहीं इसका जूस नुकसान भी पहुंचाता है .ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए आप स्ट्रॉबेरी के पाउडर को भी इस्तेमाल में ला सकते हैं.

यह पाचन में सहायक होती है जिससे लीवर और पेट संबंधी समस्या में आराम मिलता है।

बगीचा स्ट्रॉबेरी, फ़्रागार्या × आनानास्सा, एक संकर प्रजाति है जिसकी अपने फल (सामान्य स्ट्रॉबेरी) के लिए दुनिया भर में खेती की जाती है। फल (है, जो वास्तव में एक बेर नहीं है, लेकिन एक समग्र गौण फल) व्यापक रूप से अपनी विशिष्ट सुगंध, चमकीले लाल रंग, रसदार बनावट और मिठास के लिए मशहूर है। यह बड़ी मात्रा में सेवन किया जाता है, ताजा अथवा संरक्षित करके फलों के रस, आइसक्रीम और मिल्क शेक के रूप में तैयार खाद्य पदार्थों में इसका उपयोग बहुतायत में होता है। कृत्रिम स्ट्रॉबेरी खुशबू भी व्यापक रूप से कई औद्योगिक खाद्य उत्पादों में इस्तेमाल की जाती है।

स्ट्रॉबेरी उपलब्ध सबसे स्वादिष्ट और पौष्टिक फलों में से एक है। ये न सिर्फ किसी भी व्यंजन को स्वादिष्ट बनाते हैं, बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी देते हैं। अध्ययनों में पाया गया read more है कि स्ट्रॉबेरी में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, स्ट्रॉबेरी खाने से हमारे हृदय स्वास्थ्य, पाचन में सहायता और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। उल्लेख नहीं करने के लिए, वे कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च होते हैं जो वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। स्ट्रॉबेरी न सिर्फ मीठा और स्वादिष्ट फल है, बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों से भरपूर, स्ट्रॉबेरी समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है। वे कैलोरी में भी कम होते हैं, इसलिए वे एक उत्कृष्ट स्नैक या किसी भी भोजन के अतिरिक्त होते हैं। स्ट्रॉबेरी पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है जो हमारे शरीर को बेहतर हृदय स्वास्थ्य और बेहतर त्वचा सहित कई लाभ प्रदान कर सकता है।

कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचाव करने में स्ट्रॉबेरी आपकी मदद कर सकता है। दरअसल, स्ट्रॉबेरी में कैंसर थेराप्यूटिक और कैंसर प्रिवेंटिव गुण पाया जाता है, जो आपको कैंसर से बचाव करने में मददगार हो सकता है। इतना ही नहीं, स्ट्रॉबेरी में मौजूद केमो प्रिवेंटिव गुण कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में असरदार हो सकती है। 

लाल मिर्च का तड़का लगाना पड़ सकता है भारी, जानिए ज्यादा खाने से क्या होगा नुकसान

जातियाँ (जीवविज्ञान) सूक्ष्मप्रारूप वाले लेख

भूलकर भी इस तरह के मेडिकल कंडीशन वालों को नहीं खाना चाहिए मखाना, पड़ सकते हैं लेने के देने

५ मिनट में स्ट्रॉबेरी बनाना शेक

– स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी भी काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसका अधिक सेवन करने से आपके पेट में मरोड़ हो सकते हैं। साथ ही यदि किसी को हेमोक्रोमैटोसिस है तो उनकी स्थिति अधिक बिगड़ सकती है।

हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए भी आप स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, स्ट्रॉबेरी भी एक प्रकार की बेरी होती है और इस वजह से बढ़ती उम्र के साथ कमजोर होती हड्डियों को स्वस्थ रखने में ये काफी मदद करती है।

Report this wiki page